Kisse Kahani

story time

इतिहास में सबसे अमीर लोगों की फेहरिस्त में शुमार हैदराबाद के निज़ाम मीर उस्मान अली खान 6 अप्रैल 1886 को हैदराबाद में पैदा हुए। टाइम मैगजीन ने 1937 में उन्हें दुनिया का सबसे अमीर शख्स बताया था। अज़ादी की वक़्त उनकी सम्पत्ति हिंदुस्तान की जीडीपी की एक चौथाई थी। भारत मे शामिल होने के बाद उन्होंने अपनी ज़्यादातर सम्पत्ति देश हित में दान कर दिया था।

निज़ाम ने अपने 37 साल की हुक़ूमत में हैदराबाद को देश का सबसे विकसित और अमीर शहर बना दिया था। अपने हुक़ूमत के दौरान, बिजली, रेलवे, सड़क और एयरपोर्ट, दो बड़े सागर, 600 से ज़्यादा कारखाने बनाये।

इसके अलावा उन्हेंने हैदराबाद शहर में कई पब्लिक ऑर्गनाइजेशन बनवाई जिसमें उस्मानिया यूनिवर्सिटी , उस्मानिया जनरल हॉस्पिटल, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद , बेगमपेट एयरपोर्ट, डेक्कन एयरवेज़, और हैदराबाद हाइकोर्ट शामिल है। पानी के लिए उस्मान सागर और हिमायत सागर की तामीर कराई गयी ताकि बाढ़ को रोका जा सके।

पूरे हिंदुस्तान में कई एडुकेशनल ट्रस्ट को दान देने दिए उन्हें सुधारने के लिए निज़ाम अपने बजट का लगभग 11% एडुकेशन पर खर्च करते थे। उन्होंने जामिया, बीएचयू और दारुल उलूम देवबंद जैसे कई यूनिवर्सिटी को दान दिए।

इतनी माल दौलत होने के बावजूद अपना आखरी वक़्त बड़ी सादगी से गुज़ारा सिर्फ अपनी पुरानी शेरवानी और टोपी ही पहना करते थे।

Leave a Reply