Kisse Kahani

story time

उस्मानिया सल्तनत और मुग़ल सल्तनत जब तक ये वजूद में थी योरोप से लेकर म्यांमार तक दुनिया के ज़्यादातर हिस्से की हुक़ूमत इनके इशारों पर चलती थीं। इनकी हुक़ूमत ख़त्म होने के बाद क़ौम की हालत यतीमों जैसी हो गयी है।

यही हाल योरोप का था लेकिन योरोप ने अपनी पहले की गलतियों से सबक सीखा छोटे छोटे मुल्क होने के बावज़ूद सबने मिलकर NATO का गठन किया, ये NATO अब अपने सभी मुल्कों की पूरे ज़िम्मेदारी से हिफ़ाज़त करता है।

हर जगह मात खाने के बाद मुस्लिम देशों ने भी ऐसा ही कुछ करने की कोशिश की, 1969 में OIC बनाया। बना तो लिया लेकिन ये सिर्फ दिखाने के लिए 57 देश का ग्रुप है अंदर से पूरी तरह खोखला है। ये बात पूरी दुनिया को पता था लेकिन अब खुल कर सामने आ गयी है।

लोग ट्विटर पे #OIC_WakeUp4Palestine का ट्रेंड चला रहे शायद ये हुक़्मरान जाग जाएं। लेकिन ये अब भी नही जागे तो आने वाले वक़्त में दुनिया भर के मुसलानों के लिए मुसीबत का सबब बनेगा। दुनिया की नज़र में एक कमज़ोर इमेज बनेंगी, जो 57 देश का ग्रुप अपनी तीसरी सबसे क़ीमती मस्ज़िद के लिए नही लड़ सका तो दूसरों के लिए क्या खड़ा होगा, दुनिया भर के मुस्लिम देशों और मुसलमानों पर ज़ुल्म बढ़ेगा…

Leave a Reply